JAC Board Solutions : Jharkhand Board TextBook Solutions for Class 12th, 11th, 10th, 9th, 8th, 7th, 6th

themoneytizer

   Jharkhand Board Class 8  English  Notes |  Kali and the Rat Snake  

JAC Board Solution For Class 8TH English Chapter 3

                              (काली और चूहा सर्प)

                          पाठ का हिन्दी अनुवाद

"Kali walked along..............We lrulas were weird."
[Page-15]
हिन्दी अनुवाद– काली नामक लड़का जो तमिलनाडु के तिरूवल्लुर
जिले का रहने वाला था, अपने स्कूल को, जंगल के रास्ते से जा रहा था।
वह बेहद धीरे-धीरे चल रहा था, कुछ-कुछ सोचते हुए। वह इरूला जाति
से आता था। यह जाति साँपों को पकड़ने में माहिर है और उसके समाज
में उसके पिता इस काम में श्रेष्ठ माने जाते थे।
    काली के पिता ने उस मॉनसून, बारिश के मौसम में 100 से अधिक
कोबरा साँप पकड़कर सहकारी संस्था को बेच कर अच्छे पैसे कमाये थे।
वह सहकारी संस्था एक साँप के लिए 150 रुपए दिया करती थी बशर्ते वह
जहरीला साँप हो। वे लोग उस साँप का जहर निकालकर उससे जहर के
काट की विषधर औषधि, टीका बनाते थे। काली जब अपने पिता के साथ
साँपों को पकड़ने जाया करता था, तो उस समय उसके पाँवों में गजब की
फुर्ती आ जाती थी पर, इस समय जब वह स्कूल जा रहा था तो उससे चला
नहीं जा रहा था।
'मै स्कूल से नफरत करता हूँ।' सोचते वह जितना धीमा हो रूके चल
रहा था। झाड़ियों को काली की पीड़ा का कारण समझ में नहीं आ रहा
था। दो महीने हो गये थे, उसे स्कूल जाने पर अब तक उसका एक भी दोस्त
नहीं बन पाया था। वह सोच रहा था कि उसके स्कूली छात्र ठीक ही कहते
थे-....उसकी इरूला जाति है ही विचित्र, अस्वाभाविक....अजीब ।

"On the first day of............. kicked out"     [Page-15, 16]
स्कूल की शुरुआत के पहले दिन हर विद्यार्थी को खड़े होकर कक्षा को
तीन चीजें बतानी पड़ती थीं- उसका उसकी नाम, गाँव का नाम और उसके
पिता क्या काम करते थे। पहले छात्र ने कहा-मेरा नाम रामू है, मेरा गाँव
मलूर है, मेरे पिता एक बस कण्डक्टर है। दूसरा-मेरा नाम सेल्वी गाँव
ओराथूर, पिता डाकिया हैं।
जब काली की बारी आयी वह गर्व से बोला-मेरा नाम काली है, मेरा
गाँव कनथूर है और मेरे पिता साँप पकड़ते हैं। सारे बच्चे हँस पड़े और
एक-दूसरे को केहुनियाने लगे। काली का बुरी तरह से मजाक उड़ाया गया ।
जीवन में पहली बार काली को इरूला जाति का होने की बात पर अफसोस
हुआ। काश ! कि उसके पिता भी बस कण्डक्टर होते और वह भी अन्य
बालकों की तरह एक आम लड़का ही होता । दो महीने बीत चुके थे उस
बात को, उन्हीं घटनाओं, बातों को याद करते काली थके से कदमों से
धीरे-धीरे चलते स्कूल को बढ़ा जा रहा था।
    घंटी बजी स्कूल की उसी वक्त काली स्कूल पहुँचा । रोजाना की तरह
वह पीछे जाकर बैठ गया। सोच रहा था-काश उसके भी दोस्त होते । या,
काश कि वह फेल हो जाता और उसे स्कूल से निकाल दिया गया होता ।
पर शिक्षक को उसका कैसा भी लिखा, पसन्द ही आता था। सो, ऐसा तो
होना न था।
      उस सुबह गणित पढ़ाई जानी थी, फिर सुलेखन की कक्षा और तब
टिफिन । बच्चे कक्षा से भागे अपना-अपना टिफिन खाने । कुछ के पास
इडली थी, कुछ के पास मिक्सचर या ब्रेड या दो-तीन बिस्किट / पर, उसके
पास क्या था? भूने हुए दीमक, उसका मनपसन्द, प्रिय नाश्ता, लेकिन यदि
किसी ने देख लिया तो?
उसने अपना नाश्ता छुपा कर, दीवार पर बैठ कर, दूर, सबसे दूर जाकर
खाया। अब, भूने दीमक घर में खाये जैसे स्वादिष्ट नहीं लग रहे थे। चिंता
तो सता रही थी-अगर किसी ने पास आकर पूछ लिया, क्या खा रहे हो, तो?
        घण्टी बजी। टिफिन टाइम खत्म हो गया। अब उसी शिक्षक की
अगली क्लास-इंग्लिश। छात्रों को अपने-अपने स्लेट पर अंग्रेजी वर्णमाला
लिखनी थे। शिक्षक एक छड़ी लेकर कक्षा के चारों ओर घूम रहा था कि
एक लड़के को, जो गलती कर रहा था, कसकर एक छड़ी जमा दी/ लगा
दी। फिर शिक्षक काली की स्लेट लेकर उसे अन्य बच्चों को दिखाने लगा
और कहा- ऐसा ही काम में सबसे चाहता हूँ।
      अब तो अन्य छात्र-छात्राएँ उससे और भी नफरत करने लगेंगे । सोचते
काली को कक्षा में फुसफसाहट की आवाज सुनाई दी। उसका स्कूल में कोई
साथ नहीं था और उसे कभी स्कूल से निकाला भी नहीं गया।

"Just then, Something.......And it did." [Page-17]
तभी कमरे में कुछ हुआ। पहले तो काली कुछ समझ न सका। लड़के
कमरे में इधर-उधर 'वचाइए सर' कहते. चीखने-चिल्लाने लगे। लेकिन
शिक्षक बेचारा तो स्वयं अपने टेबुल के नीचे घुसकर बैठा हुआ था । उसके
हाथ और आँखें कमरे की छत की ओर उठी हुईं। अब काली माजरा समझ
गया था।
     कमरे की छत की ओर एक बड़ा-सा चूहा-सर्प दिख रहा था । काली
ने सोचा-जरूर इस साँप ने छत पर चूहों की गंध सूंघ ली थी और गलती
से वह क्लास रूम की ओर चला आया होगा।
    काली को उसके पिता की बात याद आयी-कभी-कभी साँप आदमी
की गंध को चूहे की गंध समझ लेता है। लगता है कि इस साँप को भी
ऐसा ही लगा होगा-"वाह, क्या कमरा है, चूहों से भरा हुआ।" साँप सीलिंग
(कमरे की छत) पर स्थित ताड़ के पेड़ की मोी कड़ी (बीम) पर लिपट
हुआ था। साँप ने नीचे हलचल और शोर सुनकर अपना सिर नीचे किया तो
उसका भारी शरीर कही से नीचे की ओर और अधिक झूल गया। ऊपर
का दृश्य देखकर काली समझ गया कि अब आगे क्या होने वाला था। और
वैसा ही हुआ।

"Dhopp !Down fell the........kind that friends used." (Pages 18-19)
धप! और वह चूहा सर्व नीचे आ गिरा । अब तो कक्षा में शोर और
आपाधापी का बुरा आलम था। कुर्सियाँ टूटने लगीं। बच्चों के शरीर दीवार
से, फर्श से, एक दूसरे से टकराने लगे। शिक्षक अब टेबुल के नीचे से निकल
चिल्ला रहा था-बचाओ, बचाओ।
   वह चूहा-सर्प घबड़ा गया था। वह कमरे के एक ओर भागा तो बच्चे
दूसरी ओर भागने लगे।
    कुछ सेकेण्ड तक तो काली को कुछ समझ में नहीं आया कि वह क्या
करे, क्या ना करें। फिर जब वह शांत होकर स्थिति को समझने लगा तो
वह धीरे-धीरे उस साँप की ओर बढ़ने लगा। क्लास-रूम में उपस्थित सभी
बच्चों और शिक्षक की निगाहें-अब काली की ओर जमी थीं। काली को
अपने पास आते देख उस दो मीटर लंबे साँप ने अपना मुँह खोला और काली
पर आक्रमण कर दिया। भाग्य से साँप का निशाना जो कि काली के हाथ
पर था, चूक गया।
    इस चूहा-साँप के काटने से तो बड़ी दर्द/पीड़ा होती है-सोचते हुए काली
ने साँप को उसके सिर के पीछे से पकड़ लिया। देखते-देखते साँप का सिर
काली के हाथ में और उसका पूरा शरीर साँप के लपेटे में था। साँप ने अपने
शरीर और पूँछ ने पूरा भाग से काली के शरीर को जकड़ लिये था।
    काली ने सोचा-अब एक बड़ा बैग मिल जाए तो इस साँप को उसमें
बंद कर पिताजी के पास ले जाऊंगा। चेन्नई के पास स्थित वन्डलूर
चिड़ियाखाना चूहा-सर्प की अच्छी कीमत देते हैं । फिर तो उसकी छोटी बहन
के लिए नये कपड़े आ जायेंगे।
     तभी काली की विचार तन्द्रा कमरे में हो रही शोर से टूट गयी। उसने
सोचा क्या कोई और साँप कमरे में आ गया जो फिर सब शोर मचाने लगे।
    अरे नहीं, यहाँ तो सभी तालियाँ बजा रहे थे, और उसकी तारीफ कर
रहे थे। सभी उसका नाम लेकर उसे शाबाशी और धन्यवाद दे रहे थे।
    काली ने बच्चों से कहा कि उसे एक बड़ा बैग/थैला दे कोई ताकि वह
उस साँप को उसमें बन्द कर दे और फिर बड़े बैग की तलाश में कमरे में
आपाधापी मच गई।
    अब सब बच्चे कहने लगे कि अब से काली उनके पास बैठेगा-इसे
लेकर वे लड़ने लगे। काली की बहादुरी की चर्चा होने लगी।
    सभी बच्चे आश्चर्य और प्रशंसा से काली को देख रहे थे। शिक्षक
टेबल के नीचे से निकलकर काली के पास आ गया था। पर, वह थोड़ा
दूर ही खड़ा रहा और बच्चों को डाँटा-क्यों तुमलोग इतना घबड़ा गये थे-वह
भी इस बिना जहर वाले साँप से डरकर?
   कहकर शिक्षक वापस अपनी डेस्क/मेज की ओर जाने लगा/ जैसे ही
शिक्षक मुड़ा कि उसके पीठ के पीछे बाकी बच्चे मुस्कुराने लगे। गुप्त
मुस्कान, जिसका अक्सर दोस्त लोग इस्तेमाल करते हैं।

                               WORD MEANING

Antivenom serum (एन्टीवेनम सीरम) = विषहर औषधि । जहर
का टीका (जहर का असर दूर करने के लिए) | Weird (वीयर्ड) =
विचित्र, अस्वाभाविक । Nudged (नज्ड) = केहुनी से धक्का दिया।
Termites (टरमाइट्स) = दीमक (लकड़ी में पाया जानेवाला कीड़ा जो
लकड़ी पर पलता है) | Palmyra (पालमीरा)= ताड़ का पेड़ का एक प्रकार
जो एशिया में पाया जाता है। Grinned (ग्रिन्ड) = खिसियानी हँसी,
मूर्खतापूर्ण हँसी । Track (ट्रैक) = रास्ता, पगडण्डी । Slowly (स्लोली) =
धीरे-से, धीरे-धीरे । Co-operative (को-ऑपरेटिव) = सहकारी (संस्था),
मिल-जुल कर काम करने वाली/वाला। Poisonous (पॉइजनस) =
जहरीला । Hate (हेट) = नफरत करना । Giggle (गिगल)= मूर्खतापूर्ण या
खिसियानी हँसी | Silly (सिलि)= वेवकूफ । However (हाऊएवर) किसी
भी प्रकार से । Suppose (सपोज) = मानना। Lucky (लकी)= भाग्यशाली।
Sort of work (शॉर्ट ऑफ वर्क) = काम का एक प्रकार | Sort (सॉर्ट)
= प्रकार | whisper (व्हिस्पर) = फुसफुसाना | Tumble (टम्बल)
लुढ़काना | Rat snake (रैट स्नेक) चूहा-सर्प, चूहे पकड़ कर खाने वाला
सर्प । Excitement (एक्साइटमेन्ट) = उत्तेजना | Curiously (क्यारिसली)=
उत्सुक्तापूर्वक। Hiss (हिस = फुसफसाना)| Beam (बीम) = धरू,
कड़ी।

                           □ Comprehension check-1:

Q. 1. How much did the snake cooperative pay for each
poisonous snake ?
Ans. The snake co-operative paid Rs 150 for each
poisonous snake.

Q.2.When had Kali joined school?
Ans. It has been two months since Kali joined school.

Q. 3. What had Kali brought for lunch?
Ans. Kali had brought fried termites for lunch.

                       □ Comprehension check - 11:

Q. 1. Why were the children in the class shouting for
help?
Ans. The children had seen a large rat snake on the roof
and so they were shouting for help in the class.

Q.2.Who was sitting on the desk?
Ans. The teacher was sitting on the desk.

Q. 3. For whom were the children clapping and
cheering?
Ans. The children were clapping and cheering for Kali.

                                Explore the Text

Q. Read the story carefully and complete the following
sentences :
1. On the first day of school, each student had to stand up
and tell three things.............................................
2. The rat snake was wrapped around a palmyra beam
............................. .......................................................
3. Kali's father said that sometimes............................
4. Thechildren startedquarelling about.......................
5. Ten children ran off ..........................................
Ans. 1. his or her name, the name of the village and what
their father did.

2. on the roof.

3. snakes smelled humans and mistook them for rats.

4. whom kali would sit next to.

5. in ten different directions to find bags.

Q. State whether the following statements are 'true' or
'false':
(1) The English teacher threw Kali out of the class.
(2) Kali lived in Kanathoor village.
(3) Kali was first afraid to catch the rat snake.
(4) The children ran in all directions to bring a rope.
(5) Everyone was clapping and cheering for Kali.
Ans.(1) False (2) True (3) False (4) False (5) True.

                 □ Answer the following quuestions :

Q. 1. What did Kali's father do for a living?
Ans. Kali, father was one of the most famous snake-
catchers of the Irula tribe. He had caught over a 100 cobras
this monsoon and bought many good things for the family.
The Snake co-operative paid Rs 150 for each poisonous snake.
They took out the poison from the snakes to make antivenom
serum

Q. 2. Why did Kali hate going to school?
Ans. Kali hated going to school because it had been two
months since he joined school and he didnot have a single
friend, because people thought that Irulas are weird.

Q.3. Where did Kalisit during break-time and why?
Ans. During the break time he sat on the walls, far away
from the others because he did not want anyone see what he
brought in his tiffin.

Q.4. How did the rat snake come into the classroom?
Ans. The rat snake must have smelled rats on the roof tiles
and it would have taken a wrong turn and came into the
classroom instead.

Q.5. What did Kali plan to do with the snake?
Ans. Kali thought and planned that he would find a big
bag to put the rat snake in. He would take it home to father and
the vandalur zoo would pay a good price for rat-snakes and he
would buy for his baby sister a new dress.

Q. Situation in the classroom :
Ans: There was a great havoc in the classroom. The children
got scared when they saw the rat-snake. They ran and tumbled
over each other and they fell. They were shouting for, at help
and teacher couldnot help the children as the teacher was also
scared.

Word power :
1. Farmer: One who grows crops in the fields.
2. Veterinary doctor: One who treats sick animals.
3. Florist : One who sells flowers.
4. Grocer: One who sells tea, suger etc.
5. Confectioner: One who sells sweets, toffees etc.
Odd one out:
1. India, Nepal, France, New York, Pakistan.
2. Sania Mirza, P.V. Sindhu, Salman Khan, M.S.Dhoni,
Sachin Tendulkar.
3. tree, salt, fruit, grass, leal.
4. duster, book, blackboard, chart, cat.
5. happy, sad, angry, pen, afraid.
Ans. 1. Pakistan 2. Salman Khan 3. Salt 4. Cat. 5. Pen.

Q. Many interesting verbs have been used in the story.
Find few and write :
Jumble
Shout
Ringing
Whispering
Hide

Q. Fill in the blanks with suitable verbs from the box:
[gripped, surprised, giggled, grinned, tumbled,smelled.]

1. The room.............of jaggery

2. Ravi was.................to know that he won the first prize.

3. He ........... the snake in his right hand.

4. The children ........... Over each other in the class.

5. Saily.............when her brother got a scolding.

6. Tom and his friends............... at each other.
Ans. 1. smelled 2. surprised 3. gripped 4. tumbled
5. grinned 6. giggled.

Q. Write interrogative sentences on your own using the
words given below:
Example: rat snake – Have you seen a rat snake ?
1. hit, 2. birthday, 3. like, 4. where, 5. school.
Ans. 1. Why did you hit me?
2. When is your birthday?
3. Which colour you like the most?
4. Where do you live?
5. What is the name of your school?

Q. Now write exclamatory sentences by using the words
given below:
Example: Save ― Please save me! I am stuck.
1. great. 2. wow. 3.oh. 4. no.
Ans. 1. Great ― What a great discovery!
2. Wow ― Wow! what a beautiful scence.
3. Oh ― Oh! we missed the match.
4. No― No ! you can't do this to me.

Q. Find and write three statements, questions and
exclamations from the story you have just read. You may
frame sentences of your own.
Don't forget to put proper punctuation works :
Statements, Questions, Exclamations.
Ans. 1. Statements : The bell rang. Break was over. Teacher
stood infornt of Kali.
2. Question: Why did you get so scared?
3. Exclamatory : Help! Help ! Teacher Help!Silly
children! he scolded. Here ! this is the sort of work. I want to
see from everyone. How brave you are !

Q. Convert the following exclamations into statements.
Do not change the meaning :
For example : How brave you are ! ― You are so brave.
1. What a lovely place!
2. How nice of you to visit me !
3. How angry the teacher was !
4. What a cold day it is !
5. Such a big wish it was !
Ans. 1. It is a lovely place.
2. It is so nice of you to visit me.
3. The teacher was angry.
4. It is a cold day.
5. It was a big wish.

                                             ■■

  FLIPKART

और नया पुराने

themoneytizer

inrdeal