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   Jharkhand Board Class 8  English  Notes | All summer in a Day  

 JAC Board Solution For Class 8TH English Chapter 9


                  (एक दिन में पूरे गर्मी का मौसम)

                         पाठ का हिन्दी अनुवाद

"Ready'?"........."Yes, Yest!                        [Page-51]
तैयार हो?
अभी?
जल्दी करो।
क्या वैज्ञानिकों को पता है ? क्या आज ही ऐसा होगा ? देखो, तुम स्वर
देख लेना। बच्चे एक दूसरे के गुलाबों और बीजों की तरह हल्का होने लगे।
सारे बच्चे आसमान में सूरज को निकलता देखने के लिए बेचैन हो उठे थे।
पर अभी बारिश हो रही थी।
लगातार सात सालों से बारिश हो ही रही थी। हजारों-हजार दिन में
अनवरत, बिना रूके तूफानी बारिश, चक्रवाती तूफानी हवाओं के संग बारिश.
हर प्रकार से बारिश होती ही जा रही थी। सभी द्वीपों पर ज्वार-भाटा
असंख्य लहरें उठती जा रही थीं। बारिश हो ही रही थी, इतनी भयंकर।
    हजारों जंगल बारिशों के कारण दब गये थे और दबते ही जा रहे थे
अथाह जल के जोरों से/ लबालब आ गये थे सारे जंगल शुक्र ग्रह
(वीनस/Venus) पर ऐसा ही था जीवन । और यह एक स्कूल के कमरे-जिसमें
रॉकेट से इस ग्रह पर आये थे लोग अपनी बस्तियाँ बचाने, नये ग्रह पर जीवन
जीने, उन्हीं लोगों के बच्चे थे स्कूल में, जो असाधारण परिस्थितियों में भी
पढ़ रहे थे।
     तभी एक बच्चा चिल्लाया-'बारिश रुक रही है. सच में रुक रही
है।'
'हाँ, हाँ' अन्य बच्चों ने भी साथ दिया ।

"Margot Stood apart.......................tumbling spokes." [Pages51-52]
मारगोट उन बच्चों से दूर खड़ी थी जो सभी नौ वर्ष के थे और जिन्होंने
कभी ऐसे दिन नहीं देखे कि जब उनके ग्रह के आसमान पर सूरज उगा हो।
और यदि सात साल पहले एक घण्टे के लिए सूरज उगा भी होगा आसमान
में, तो उन्हें उस दृश्य के बार में कुछ भी याद नहीं था।
             कभी-कभी वह (मारगोट) उन बच्चों को सोते में देखती । उनके
उत्तेजित चेहरे स्पष्ट बता देते थे मारगोट को कि वे विभिन्न अक्सों/रूपों में
सूरज को याद करने की कोशिश कर रहे थे. अपने सपनों में-जैसे सूरज
सुनहरा या पीला रंग का रंगीन खड़िया हो या गोल सिक्का ही जिससे सारी
दुनिया खरीदी जा सकती थी। पर उनकी नीद जब टूटती तो पाती बस बारिशों
की अवाजें यहाँ, यहाँ सारी जगह, सिर्फ और सिर्फ बारिश। और उनका स्वप्न
टूट जाता।
        पिछले दिन उन्होंने स्कूल की कक्षा में सूरज के बारे में पड़ा था । कैसा
नींबू की तरह दिखता है सूरज और बिल्कुल गर्म होता है। और उन्होंने सूरज
पर कहानियाँ और कविताएँ भी लिखी थीं।
         पर, कक्षा में किसी को वह समय याद नहीं था जब उन्होंने किसी दिन
बारिश न देखा हो।
"मुझे लगता है कि सूरज एक फूल की तरह है;
          जो सिर्फ एक घंटे के लिए खिलता है।"
यह मारगोट की कविता थी जिसे उसने शान्त आवाज में कक्षा में पढ़ा
था जबकि बाहर लगातार पीट-पीटकर बारिश हो रही थी।
एक बच्चा चिल्लाया-यह कविता तुम्हारी नहीं है। मारगोट बोली- मैंने
लिखी है, मेरी है कविता।
शिक्षक ने डाँटा-विलियम चुप करो।
        लेकिन वह कल का दिन था अब वारिंश मद्धिम (धीमी) हो चुकी
थी। और बच्चे बड़ी-बड़ी खिड़कियों से बुरी तरह आपस में सटे, चिपक
गये थे।
                          टीचर कहाँ हैं?
                          वह आ जाएगी।
उन्हें जल्दी करना चाहिए, नहीं तो वह (सूरज देखने से) चूक
जाएँगी!
              वे सब ऐसे मुड़े जैसे चलते पहिया की तीलियाँ हों।

"Margot stood alonc..........difference and kept away." [Page52-53]
मारगोट अकेली खड़ी थी। वह एक कमजोर, दुबली-पतली लड़की
थी। उसे देख ऐसा लगता था जैसे वह बारिशों में वर्षों से खोई हुई हो।
और बारिश ने उसके चेहरे की सुंदरता धो डाली हो। जैसे कि कोई धूल
भरी पुरानी फोटो को झाड़ कर सामने रख दे-ऐसी बदरंग सी दिखती थी
वह । वह खिड़की के पास एक जगह बिल्कुल अली खड़ी बाहर बारिश
में डूबी ग्रह की धरती को देख रही थी। विलियम- तुम क्या देख रही हो?
          मारगोट ने कुछ नहीं कहा।
विलियम ने उसे धक्का देते हुए कहा-जब कुछ पूछा जाए तो बोलना
चाहिए।
बच्चों ने मारगोट से किनारा कर लिया क्योंकि वह वैसे भी उन बच्चों
के साथ कभी नहीं खेलती थी।
    जब कक्षा में बच्चे जीवन में आने वाली खुशियों के गीत गाते तो भी
मुश्किल से ही मारगोट के ओंठ खुल पाते थे। सिर्फ जब बच्चे सूरज के
बारे में गाते तभी उसके होठों में हरकत होती और उसकी आँखें भींगी
खिड़कियों के बाहर कुछ तलाश कर रही होती।
   और मारगोट का सबसे बड़ा जुर्म यह था कि वह धरती से सिर्फ पाँच
साल पहले ही शुक्र ग्रह पर आयी थी। और उसे अच्छी तरह से सूरज के
बारे में सब याद था, जब वह चार साल की थी और टोलियों में रहती थी।
और बाकी बच्चे आये तो धरती से ही यहाँ थे उनके माता-पिता, पर उन्होंने
शुक्र ग्रह पर ही जन्म लिया था और आखिरी बार उन्होंने सूरज को तब देखा
था, जब वे दो साल के थे, और सूरज के बारे में बिल्कुल भी उन्हें याद नहीं
था।
      लेकिन मारगोट को तो सब याद था।
एक बार अपनी आँखें बंद कर उसने कहा था-"सूरज सिक्का की तरह
गोल है।
           'नहीं, तुम्हें कुछ भी याद नहीं है !' बाकी बच्चे चीख पड़े थे।
लेकिन उसे सब याद था और इसलिए वह सबसे दूर खामोश खड़ी हो
खिड़कियों के याहर बारिशों के बीच कुछ ढूंढती रहती।
      इसी कारण सभी बच्चे मारगोट को अपने से बिल्कुल अलग पाते ।
उससे ईर्ष्या करते और उससे दूर ही रहते थे।

"There was talkthat...........The rainstopped." [Pages 53-54]
बच्चों में यह चर्चा जोरों की थी कि मारगोट को उसके माता-पिता
वापस धरती पर ले जाने वाले थे। इसका मतलब होता उसके माता-पिता को
हजारों डॉलर का नुकसान होता। इसलिए बाकी बच्चे उससे नफरत करते
थे।
बच्चे मारगोट के पीले पड़े, सफेद से चेहरे से नफरत करते थे। वह
थी भी कितनी दुबली!
'दूर हटो, तुम किसका इंतजार कर रही हो?'
तुम्हें कुछ भी नहीं दिखेगा । कुछ नहीं होने वाला है।'
एक बच्चे ने उसे धकिया कर दूर कर दिया खिड़की से, तो मारगोट
की आँखें बेचैन हो गई।
दुःखी मन से मारगोट बोली-पर वैज्ञानिकों ने तो बताया था कि आज
आसमान में सूरज निकलेगा।
               'अरे वह सब मजाक में कहा था ।' कि नहीं, उस लड़के ने बाकी
बच्चों से कनखी मारते पूछा तो बाकी बच्चे भी फिस्स से मुस्कुरा कर उसकी
बात की सहमति करने लगे 'हाँ, हाँ कुछ नहीं होने वाला ।'
             मारगोट बेचैन होकर बड़बड़ाने लगी―
'पर, कहा था तो.........कि सूरज निकलेगा............'
तभी एक बच्चा चिढ़कर बोला 'अरे इसे सुरंग के पास उस छोटे कमरे
में बंद कर दो। बड़ा दिमाग खा रही है।'
                             'नहीं' मारगोट चीखी।
लेकिन बाकी बच्चों ने जबर्दस्ती खींच कर मारगोट को एक छोटे से
कमरे में वाकई बंद कर दिया।
    वे मारगोट की चीखें सुन मुस्कुराये । फिर उस सुरंग से निकल कर
वापस कक्षा में आ गये। तभी शिक्षिका भी कक्षा में आ गयी।
        "तैयार हो बच्चों?" शिक्षिका ने अपनी कलाई पर स्थित घड़ी को
देखा।
        'हाँ हम तैयार हैं।' सभी बच्चे एक साथ बोल उई शिक्षिका-'क्या
सभी बच्चे यहाँ है?'
         बच्चे - हाँ।
बारिश याकई धीमी होने लगी, और ज्यादा । बच्चे दिशांत दरवाजे के
पास जमा होने लगे। बारिश अब एकदम बन्द हो गयी।

"It was as if...............colour of the moon." (Pages 54-55)
ऐसा लग रहा था मानो किसी फिल्म के बीच में, जिसमें हिमस्खलन
के दृश्य हो, तूफानों का दौर हो. ज्वालामुखी के फटने के दृश्य हों ऐसी हॉरर
भयानक फिल्म में जैसे कुछ खराबी आ गयी हो और सब कुछ शान्त हो
गया हो, पहले फिल्म की आवाज खराब हो गयी हो, और फिर एक शान्त
दृश्य उभर आया था, जो बिल्कुल भी नहीं हिल रहा हो । दुनिया जैसे थम
गयी हो।
        शान्ति इतनी गहरी थी कि सहसा कानों को विश्वास न हो कि जैसे
कानों ने सुनने की क्षमता खो दी हो। बच्चे अपने कानों पर हाथ रख कर
जैसे महसूस कर रहे हों कि सलामत तो हैं उनके कान ।
तभी सूरज दिखने लगा।
सूरज की गर्मी और रोशनी से सारी धरती भर गयी। जंगल जगमगा
उठे। धरती खिल उठी शुक्र ग्रह की। और तभी बच्चे कक्षा से शोर मचाते
बाहर की ओर भागे।
              सारे बच्चे धमाचौकड़ी मचाने लगे।
              शिक्षिका चिल्लाई- ज्यादा दूर मत जाना । तुम्हारे पास सिर्फ दो घण्टे
हैं। देर हुई तो तूफानी बारिश में फंस जाओगे ।
      पर, बच्चों को किसी बात का होश न रहा। वे आसमान में अपना सिर
उठाये अपने चेहरे को सूरज से गरमाने लगे। फिर सारे शरीर को। अब वे
अपने जैकेट उतार रहे थे। इतनी गर्मी लग रही थी कि जैसे उनका शरीर
झुलस रहा हो।
              'ओह, सूरज तो सनलैम्प (बड़े बल्ब) से बेहतर है।'
              'उससे बहुत-बहुत बेहतर ।'
              दौड़ते-दौड़ते वे रुक गये। अब वे शुक्र ग्रह के विशाल जंगल में पहुँच
गये जो लगातार बढ़ता ही जाता था-अव्यवस्थित रूप से। जहाँ 'ऑक्टोपी'
नामक शुक्र ग्रह पर पायी जानी वाली झाड़ी/ झंखाड़ थी। जिस पर इस छोटे
से बसंत के मौसम में फूल खिल उठे थे।
            वह जंगल वर्षों से बर्फ में झुका सफेद रंग का दिख रहा था। सफेद
रंग, जो पत्थरों पर भी छाया था- जो चाँद का रंग था । बिना सूरज के बरसों
से ऐसा ही था उनका रंग-सफेद ।

"The Children layout............... and let Margot out." [Pages55-571
बच्चे उस जंगल में इधर-उधर भागने लगे। धमाचौकड़ी मचाने लगे।
उन्हें लगा जैसे उनके पैरों तले दब कर जंगल की घासों की चीखें निकल
गयी हों। वे पेड़ों के सहारे लुकाछिपी का खेल खेलने लगे। एक-दूसरे को
वे धकिया रहे थे। ताजी हवा को सीने में भर रहे थे। वे हर चीज को गौर
से देख रहे थे। जैसे सब चीजों से आज ही परिचय प्राप्त कर लेंगे।
      आखिर वर्षों बाद उन्हें यह अनूठा आनन्द मिला था। फिर जैसे मांद
से छूटे जानवर हों, वे गोल गोल घेरा बना कर दौड़ने लगे-भागने लगे।
   लगातार एक घंटे तक बच्चे दौड़ते-भागते ही रहे कि तभी एक लड़की
जोर से चिल्लाई।
          सभी रुक गये।
          उस लड़की ने धीरे से आगे बढ़ अपनी मुट्ठी खोली जिसमें एक बड़ी
सी बारिश की बूंद थी।
वह उसे देख रोने लगी।
सारे बच्चे एकदम शान्त होकर आकाश को घूरने लगे।
ओह, ओह ! बारिश की कुछ बूंदे उनके नाक, गाल, मुंह आदि पर
पड़ी।
सूरज सहसा घने कोहरे के पीछे छुप गया। खूब ठढ़ी हवा उनके चारों
ओर बहने लगी।
         अब तो भयभीत हो सारे बच्चे अपने-अपने जमीन के अंदर बने
अंडरग्राउण्ड घरों की ओर भागे। उनकी मुस्कान, चपलता, आनन्द सब
गायब हो चुके थे।
बिजली चमकने लगी. गर्जना होने लगी, तूफानी हवाओ ने सारा मंजर
घेर लिया। चारों तरफ फिर से घनघोर बारिश होने लगी।
एक बच्चा- क्या यह सब फिर से सात साल होता रहेगा? दूसरा
बच्चा-हाँ, सात साल तक लगातार ।
तभी एक बच्चा चिल्लाया- अरे, मारगोट ! क्या ?
अरे,जा, हम तो उसे गुप्त कोठरी में बंद कर भूल हो गये थे।
बेचारी मारगोट!
अब सारे बच्चे एक-दूसरे से आँख भी नहीं मिला पा रहे थे। उनके
चेहरे जमीन की ओर झुके हुए थे।
  एक लड़की बोली-चलो बेचारी को बाहर निकालें । सभी बच्चे चुपचाप
हॉल के आखिरी सिरे की ओर बारिश की तेज आवाजों के साथ चल पड़े।
तूफान और गर्जना की आवाजों के बीच वे उस गुप्त कोठरी के पास पहुँचे ।
उनके चेहरों पा बिजलियों की चमक पड़ रही थी। (खिड़की के शीशों से
होकर)-नीली और भयानक दिखती थी रोशनी उनके चेहरों पर ।
    उस कोठरी के पीछे गहन शान्ति थी। और एकदम धीरे-धीरे मारगोट
को वहाँ से बाहर निकाला।

                               WORD MEANING

Weed (वीड) = झाड़ झँखाड़ । Peering (पीयरिंग)= ध्यान से
लगातार देखना । Slackening (स्लैकनिंग) = ढीला पड़ जाना । Tumbling
(टम्बलिंग)= लुढ़कना । Shove (शोभ)= धक्का देना (जोरों से)।
Surged (सर्ल्ड)= अचानक से तेजी से आगे बढ़ना | Muffled (मफल्ड)=
अस्पष्ट । Tumultuously (ट्यूमलट्यूसली)= भारी गर्जना । Octopi
(ऑक्टोपी)= एक प्रकार का झंखाड़ (उस ग्रह पर) | Squinted
(स्क्विीन्टेड)= कनखी से देखना । Wailed (वेल्ड)= चिल्लाकर रोना ।
Tidal (टाइडल)= ज्वार-भाटा । Waves (वेभ्स)= लहरें । Civilization
(सिविलाइजेशन)= सभ्यता । stir (स्टर)= उत्तेजित | Rememberance
(रिमेम्बरेन्स)= यादें। Crayon (अन) = रंगीन (रंगने की) खड़िया/
पेंसिल Frial (फ्रेल)= कमजोर | Savagely (सैवेजली)= निष्ठुरता/ बर्बरता
से | Muffled cries (मफल्ड क्राइज)= धीरे से रोना, सिसकी। Closet
(क्लोजेट)= छोटा कमरा, गुप्त कोठरी । Repercussion (रिपर्कशन)=
पीछे की ओर हटाव, प्रतिघात । Ripped (रिप्ड)= चीरना, फाड़ना,
झपटना । Tumultuously (ट्यूमलट्यूअसली)= अव्यव स्थित रूप से
Wailed (वेल्ड)= चिल्लाई | Mist (मिस्ट)= कोहरा । Stir (स्टर)
गतिशील Solemn (सोलेम) = गम्भीर | Pale (पेल)= पीला पड़ा. फीका।
Terrible (टेरिबल)= भयानक ।

                                   Explore the Text

□ Fill in the blanks :
1. Margot lived on planet ...................
2. The children on the planet were............... years old.
3. Margot compared the Sun with a .............. in her poem.
4. Margot's friends locked her up in a ..........................
5. The Sun shone for only .............. hours once every
seven years.
Ans. 1. Venus 2. nine 3. flower 4. closet 5. two

□ Tick the correct option:
1. What are the children doing as 'All Summer in a Day
opens ?
(a) They are teasing Margot.
(b) They are reciting poetry,
(c) They are peering out a window.
Ans. (b)

2. Margot's biggest crime' was that―
(a) She had come to Venus only five years before and
remembered the sun.
(b) Her parents were taking her back to Earth the following
year.
Ans.(a)

3. Why is Margot going back to Ohio ?
(a) Her parents will make thousands more dollars there.
(b) The other children hate Margot.
(c) Margot is depressed on Venus and her parents are
worried.
Ans. (a)

4. The line "Margot was a very frail girl..............an old
photograph dusted from an album" means―
(a) Margot is old for her age.
(b) Margot feels colourless.
(c) Margot lacks livelines and vitality.
Ans. (c)

5. Who wrote the poem, "I think the sun is a flower/
That blooms for just an hour ?
(a) the class leader             (b) Margot
(c) William
Ans. (b)

                    □ Answer the following questions :

Q.1. How did the children know that the Sun was coming
out?
Ans. The children knew the sun was coming out when in
the midst of the film concerning an avalanche, tornado, a
volcanic eruption something had first gone wrong with the
sound appartus. Then acutting off all noise, all of the blast
and repercussions and thunders and then second ripped the
film from the projector and inserted in it a place a peaceful
tropical side which did not move. The silence was immense
and the children felt that they have lost their hearing capacity.
Then the door slid back and small of the silence of came into
they realised the sun came out.

Q. 2. Give two reasons for which the other children were
jealous of Margot?
Ans. The reasons for which the children were jealous of
Margot were because she has experienced the sun for five
long years by being on the earth and they have been on Venus
all their lives and they had been only two years old when last
the sun came out.She was again going back to Earth next year
but they all were on the same planet and haven't moved to any
other planet.

Q.3. What did the children do in the sunlight?
Ans. They were running and turning their faces up to the
sky and feeling the sun on their cheeks like warm iron; they
were taking off their jackets and letting the sun burn their
arms.

Q.4. Margot could not see the Sun. Why?
Ans. Margot could not see sun as the other children have
locked her up in a closet.

Q.5. Did the children feel sorry for Margot in the end ?
Ans. Yes, they felt sorry for Margot at the end and they
unlocked the closet door.

                                        Word Power

Q. Try to match the following sentences by guessing the
contextual meaning of underlined words and then confirm
the meanings by referring to the dictionary:
1. The boy cried savagely.            1. against the rocky shore.
2. The strong sea surged.             2. even after a knee injury.
3. The football player proved       3. to see the attacking dog.
to be resilient.
4. The children savoured each    4. without slackening.
bite.
5. The storm beat tumultuously.  5. of the chocolate cake.

Ans.
1. The boy cried savagely.            3. to see the attacking dog.
2. The strong sea surged.             4. without slackening.
3. The football player proved       2. even after a knee injury
to be resilient.
4. The children savoured each    5. of the chocolate cake.
bite.
5. The storm beat tumultuously.   1. against the rocky shore.

Q. Fill in the blanks with the Present Perfect Continuous
form of the verb in brackets:
1. She ................... (work) here for five years.
2. I................ (study) all day.
3. You ..............(eat) a lot recently.
4. We ................(live) in Dhanbad for six months.
5. He...................(play) football, so he is tired.

Ans. 1. has been working
2. have been studying
3. have been eating.
4. have been living.
5. has been playing.

Q. Fill in the blanks with the Present Perfect Continuous
form of the verb in brackets:
1. We apologized because he (wait) ................... for a
long time.
2. Tom (watch) ................... TV for two hours when I
arrived.
3. She (play).....................badminton since 2015.
4. He was confident because he (rehearse).............
hard for the show.
5. They took their baby to the doctor because she (cry)
...................all night.

Ans. 1. has been waiting 
2. has been watching
3. has been playing 
4. has been rehearsing
5. has been crying

                                                  ■■

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