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   Jharkhand Board Class 7TH Civics Notes | लोकतंत्र और संचार  

 JAC Board Solution For Class 7TH (Social Science) Civics Chapter 4


□ आइए जानें―
1. रिक्त स्थानों की पूर्ति कीजिए :
(i) किसी भी में सूचना की अहम भूमिका होती है।
(ii) संचार के विभिन्न माध्यम आज हमारे जीवन के ..........
अग बन गए हैं।
(iii) ............. से ही हम सरकार के कामों के विषय में जान
सकते हैं।
(iv) जब सरकार समाचार के किसी अंश को जनसमुदाय तक
पहुंचने से प्रतिबंधित करती है तो इसे ................ कहा
जाता है।
उत्तर― (i) सेंसरसिप (ii) अभिन्न (iii) संचार (iv) लोकतंत्र

2. निम्न प्रश्नों के उत्तर दीजिए :
(i) संचार के कौन-कौन से माध्यम हैं?
उत्तर― टी.वी, रेडियो, इंटरनेट अथवा अखबार से दुनिया भर की सारी
घटनाएँ मिल जाती है ये सभी संचार के माध्यम हैं।

(ii) प्रिन्ट मीडिया तथा इलेक्ट्रॉनिक मीडिया को उदाहरण
सहित समझाइए।
उत्तर― अखबार, पत्र-पत्रिकाएँ आदि संचार के ऐसे माध्यम जो छपे
होते हैं। उन्हें प्रिन्ट मीडिया कहते हैं। रेडियो, टी.वी., मोबाइल, इंटरनेट
आदि को इलेक्ट्रॉनिक मीडिया कहते हैं।

(iii) सामाजिक विज्ञापन किसे कहते हैं? कुछ उदाहरण दीजिए।
उत्तर― सरकार व निजी संस्थाएँ ऐसे विज्ञापन भी करते हैं जिससे
समाज में किसी बड़े संदेश का प्रसारण हो सके। ये सामाजिक विज्ञापन
कहलाते हैं।
उदाहरण―
(i) असुरक्षित रेलवे क्रॉसिंग को पार करने से संबंधित सामाजिक
विज्ञापन– "थोड़ा सा समय बचाने के लिए अपने मौत के मुंह में न
धकेलिए।"
(ii) "मुन्ना हो या मुनिया हो, दो बच्चे की दुनिया हो" आदि इसके
अलावा लोगों को उनके अधिकारों के बारे में जागरूक करने के लिए भी
विज्ञापन का सहारा लिया जा सकता है।

(iv) लोकतंत्र में संचार साधनों की भूमिका क्यों महत्वपूर्ण है?
उत्तर― लोकतंत्र में संचार साधनों का विशेष महत्व है। ये कई रूपों
में समानता संबंधी विषय से जुड़े रहते हैं। सरकार व निजी संस्थाएं ऐसे
विज्ञापन भी करती है जिससे समाज में किसी बड़े संदेश का प्रसारण
हो सके।

(v) सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 के किन्हीं दो प्रावधानों
को लिखिए।
उत्तर― सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 के दो प्रावधान है―
(i) सूचना के अधिकार के उद्देश्य है प्रशासन में खुलापन, पारदर्शिता
और जवाबदेही लाना।
(ii) हर नागरिक को लोक शक्तियों जैसे सरकारी, शासकीय, संवैधानिक
संस्थाएं और विभाग से सूचना प्राप्त करने का अधिकार है।

□ आइए चर्चा करें―
3. विज्ञापन का प्रभाव खरीददारी पर पड़ता है। क्या आप इस
बात से सहमत है ? अपने उत्तर के पक्ष में तर्क दीजिए।
उत्तर― विज्ञापन आज हमारी जिन्दगी का अभिन्न हिस्सा बन गया है।
हम अपने दैनिक जीवन में तरह-तरह के विज्ञापनों को विभिन्न माध्यमों
में देखते हैं। यहाँ तक कि टैक्सियों, रिक्शों, ट्रेनों, बसों और अन्य वाहनों ।
पर भी विज्ञापनों को देखा जा सकता है।
              विज्ञापन हमें विशिष्ट उत्पादों को खरीदने के लिए प्रेरित करते हैं।
प्रायः हमारे प्रिय क्रिकेट खिलाड़ी और अभिनेता भी विज्ञापन द्वारा उत्पादों
को बेचने का प्रयल करते हैं। हम चीजों को खरीदने के लिए उत्सुक हो
जाते हैं, क्योंकि वे लोग बताते हैं कि ये उत्पाद खरीदने योग्य है।

4. आपको जनवितरण प्रणाली की दुकान से सूचना माँगनी है।
आप कौन-कौन से कदम उठाएँगे?
उत्तर― सूचना कई तरीकों से ली जा सकती है―
(i) रिकार्डों का अवलोकन करके, आवश्यक अंश को नोट करना ।
(ii) रिकाडों की सत्यापित प्रतियाँ लेना।
(iii) किसी सामग्री के सत्यापित नमूने लेना।
(iv) कम्प्यूटर की फ्लॉपी डिस्क, सीडी इत्यादि जैसे माध्यमों से
सूचना लेना। 

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