JAC Board Solutions : Jharkhand Board TextBook Solutions for Class 12th, 11th, 10th, 9th, 8th, 7th, 6th

  Jharkhand Board Class 7TH English Notes | A Trip to the Hot Spring   

     JAC Board Solution For Class 7TH English Chapter 17

                             (एक यात्रा गर्म पानी के झरने की)

                               कहानी का हिन्दी अनुवाद

"Summer vacation came............. train at Jlyuguoka." 
                                                                           [Page-108]
हिन्दी अनुवाय-गर्मी की छुट्टी खत्म होने को आई और आखिरकार
वो दिन आ ही गया जब हम गर्म पानी के झरने वाले रिजॉर्ट में जाएँगें। छात्रों
के लिए यह टोमोए का सबसे महत्त्वपूर्ण प्रोग्राम था। यात्रा टोमोए नामक इजु
प्रायद्वीप में, शिजुका के एक समुद्र तटीय स्कूल की थी। समुद्र में एक गर्म
पानी का झरना था, जहाँ बच्चे तैरना और गर्म स्नान कर सकते थे। टोमोए
के एक छात्र के पिता का 'सुट्टी वाला घर' (अवकाश गृह) वहाँ था, जहाँ
पहली कक्षा से छठी कक्षा के सारे पचास बच्चे रह सकते थे। टोमोए छात्रगण
यात्रा जाने के लिए दिन पहले ही स्कूल में इकट्ठा हो गए। "अब तो",
प्रधानाचार्य ने कहा जब सब आ गए, हम सब जहाज और ट्रेन से यात्रा करने
वाले हैं और मैं नहीं चाहता कि तुममें से कोई भी खोए । क्या तुमलोग समझे ?
"ठीक है, अब हम निकलेंगे।" सिर्फ यही निर्देश हमें दिया गया था,
जियुगाओका में टोक्यो ट्रेन में बैठने से पहले।

"The children were ......................... besomeone else!"
                                                                         [Page-109]
हिन्दी अनुवाय―बच्चों का व्यवहार आश्चर्यजनक रूप से अच्छा था।
कोई भी गाड़ी से ऊपर-नीचे नहीं कर रहा था और सिर्फ वही बातें कर रहे
थे जो आस-पास बैठे थे। टोमोए के छात्रों को रास्तों पर लाइन में सीधा
चलना, ट्रेन में चुपचाप बैठना और खाना खाने के बाद कूड़ा जमीन पर नहीं
फेंकना भी सिखाया गया था। उनके दैनिक स्कूली जीवन में किसी तरह उनमें
यह आदत डाली गई थी कि अपने से छोटों को परेशान न करें। इस तरह
कि हरकतें शर्मनाक होती हैं। जहाँ भी वह कूड़ा देखें उसे कूड़ादान में डालें
और इस तरह की हरकत ना करें। सबसे अजीब बात यह थी कि तोतो चान
जिसने सिर्फ एक महीने पहले पूरे स्कूल को दु:खी किया था, चलती क्लास
में खिड़की के बाहर एक रास्ते के संगीतकार से बात करके, वह भी शांति
से अपने मेज पर बैठकर सारे पाठ ध्यान से सुनने लगा था। जब से वह टोमोए
आया था। अगर उस स्कूल का कोई भी शिक्षक इस तरह उसे ट्रेन में शांत
देखेगा तो यही कहेगा कि वह "कोई और है?"

"At Numazu........... Was feeling fine." [Page-109]
हिन्दी अनुयाय―नुमाजु में वे लोग एक ऐसे जहाज पर चढ़े जैसा उन्होंने
सपने में सोचा था। जहाज ज्यादा बड़ा नहीं था, लेकिन वह काफी उत्साहित
थे। अंत में यह रवाना हो गया, बच्चों ने घाट पर के लोगों का हाथ मिलाकर
अभिनंदन किया। जहाज ज्यादा दूर नहीं गया था जब बारिश शुरू हुई थी,
हालाँकि वे अंदर चले गए थे। जल्दी ही समुद्र असभ्य बन गया। तोतो-चान
को बीमार होना महसूस होना शुरू हो गया था, तभी स्कूल का एक पुराना
बच्चा खड़ा हुआ और ऐसा बर्ताव करने लगा कि वह खुद को संभाल रहा
हो। जब जहाज एक तरफं हुआ तो उसने 'उप्स' कहकर दिखाया की वह
उस तरफ गिर रहा हो। यह काफी मजेदार था इतना कि बच्चे खुद को हँसने
से रोक ना सके। इसके बावजूद कि वे बीमार महसूस कर रहे थे। सबसे
अजीब बात यह थी कि सारे बच्चे उतरते वक्त/समय ठीक महसूस करने लगे
और वह 'उप्स' बोलने वाला लड़का अंत में बीमार होने लगा।

"Toi Spa was in ................ in a hot spring bath ?"
                                                            [Page-109-110]
हिन्दी अनुवाव―टोय स्पा एक शांत, सुंदर गाँव समुद्र में था जो चारों
ओर से पेड़ों भरे पहाड़ों से घिरा हुआ था। कुछ देर आराम करने के बाद
शिक्षकगण बच्चों को समुद्र किनारे ले गए। वह स्कूल के स्वीमिंग पूल जैसा
नहीं था। इसलिए उन्होंने स्विम सूट पहना।
       गर्म पानी का झरना सबसे अलग था। वह चारों ओर से बंधा हुआ नहीं
था। वहाँ कोई लाइन (लकीर) नहीं थी जो बाकी समुद्र को गर्म पानी के
झरने से अलग कर सके । अगर तुम्हें कहा जाए कि यहाँ गर्म पानी का झरना
है और तुम उसमें उतरो तो, गर्म पानी तुम्हारे गले तक आता है, वह काफी
अच्छा लगता है। अगर तुम्हें समुद्र में जाना है तो. तुम्हें पंद्रह फीट बगल में
जाना होता है और पानी धीरे-धीरे ठंढ़ा होता जाता है। और आगे बढ़ने पर
पानी ठंदा होता जाएगा जिससे पता चल जाएगा कि आप समुद्र में हैं। और
जब ठंढ ज्यादा लगे तो आप इस गर्म पानी के झरने में जाकर गर्म हो ले।
यह सब बड़ा सुखद था। और हम कैसे मजकिया दिख रहे थे। और हम घेरा
बना कर एकदम शांत भाव से तैरते हुए आपस में बातें कर रहे थे– पूरी
शांति के साथा कोई भी वहाँ हमें देखता तो यही कहता, कि गर्म पानी
के झरने में नहाते-तैरते समय बच्चे भी बड़े-बूदों की तरह शांत बर्ताव कर
सकते हैं?

"In those days................then what happened ?"  [Page-110]
हिन्दी अनुवाद―उन दिनों समुद्र तट शांत ही रहता था। ऐसा मानो
अपना निजी समुद-तट हो। बच्चों ने गर्म पानी से नहाने का यूम आनन्द
उठाया। जब वे घर वापस पहुंचे तो अपनी अंगलियों पर झुर्रियाँ जैसी पायी।
       प्रत्येक रात, अपनी-अपनी रजाइयों में, बच्चे भारी-बारी से भूत-प्रेत की
कहानियाँ सुनाते थे और तोतो चान और उसके जैसे प्रथम ग्रेड लाने वाले बच्चे
भी डर जाते। पर रोने के बदले पूछते-आगे क्या हुआ?

"Unlike camping Inside ......... best to help.    [Page-110]
हिन्दी अनुवाद―उन तीन दिनों की यात्रा को उस स्कूल के छात्र जीवन
में कभी नहीं भूल सकते। जहाँ कैम्प किए थे, पड़ाव डाले ये से लेकर गर्म
पानी के झरने में नहाना, साथ ही बाजार से सब्जियों और मछली अपने खाने
के लिए खरीदने जाना, कभी किसी का जंगल में भुला जाना, किसी का दूर
तैरते जाना और देर तक वापस जल्दी न आ पाना, और सबको पबड़ा देना,
किसी का काँच से अपने पैर काट लेना ओर हर मामले में सभी कोई मिलकर
समाधान निकालने को जुट जाते, जो सबसे अच्छी बात थी।

"But mostly it was .............. curly wood shaving."
                                                                           [Page-110]
हिन्दी अनुवाद― लेकिन वे सब अधिकतर प्रसग गुदगुदाते थे, मजेदार
थे। वहाँ एक जंगल में झींगुर भरे पेड़ थे और एक दुकान थी जिसमें से आप
पसन्द की आईसक्रीम खा सकते थे। वहाँ एक नाव बना रहे एक व्यक्ति ने
तोतो चान को एक बड़ी-सी सुन्दर नक्काशी किया हुआ लकड़ी का टुकड़ा
दिया। वही व्यक्ति जो जगल की लकड़ियों से खुद के लिए एक नाव बना
रहा था।

"How about a ................."           [Pages110-111]
हिन्दी अनुवाद― क्यों न हम लोग एक स्मारिका तस्वीर ले लें
(खिंचवा लें) प्रधानाचार्य (हेडमास्टर) ने विदाई के दिन कहा। बच्चों ने
कभी सामूहिक तस्वीर नहीं खिंचवाई थी। वे इस विचार से खुश हुए। लेकिन
जब सभी छात्र इकट्ठा हो ही रहे होते और शिक्षक कैमरा से फोटो खींचने
को तैयार हो रहे होते कि तभी किसी को पेशाय (टॉयलेट) लग जाता, तो
कभी कोई गलत पाँव में जूते पहन आ जाता और फिर जूतों को सही पैर में
डालने वहाँ से हट जाता। अंत में किसी प्रकार तस्वीर खींची गई।
           और फिर तो वा स्मारिका तस्वीर सभी की बहुमूल्य संपत्ति बन गई।
तस्वीर में पीछे/बैकग्राउण्ड (पृष्ठभूमि) में समुद्र था और सभी बच्चे
आकर्षक मुद्रा बनाए हुए थे। कोई बच्चा जो उस तस्वीर को देखता उन यादों
में खो जाता-वह जहाज की यात्रा, वह गर्म जल का झरना, ये पोस्ट स्टोरीज
यानी भूत-प्रेत की कहानियाँ, और वह 'उप्स' बोलने वाला लड़का, तोतो चान
अपने प्रथम सुहाने ग्रीष्मकालीन अवकाश (छुट्टी) को कभी न भूल पाया।

                                    WORD MEANING

Resort (रिजॉर्ट) = गमन स्याना आश्रया Peninsula (पेनिनसुला) =
प्रायद्वीप। Lister (लिटर) = कूड़े। Embarked (एम्याक्र्ड) = शुरू करना,
जहाज पर चढ़ना। Crouched (क्राउच्ड) = झुके/झुकना। Tucked (टक्ड)
= सिकुड़ा। Pier (पीयर) = पायतटबंधा Cicadas (सिसेडस) = एक
बड़ा कीड़ा जिसका पंख पारदर्शी होता है। Popsiles (पॉपीसल्स) = गोला
(आईसक्रीम) Wood shaving (वुड शेविंग) = लकड़ी का बुरादा।
Souvenir (सोवेनीर) स्मृति चिन्ह। Instilled (इनस्टिलड) = पैदा
किया। Unruly (अनरूली) = अनियंत्रित। Embarked (एम्बार्ड) =
जहाज पर चढ़ना। Amid (अमोड) = मध्य में। Disembarked (डिस्एम्बाक्र्ड)
= उतरना। Treasured (ट्रेजर्ड) = ग्रहण करना। Possession
(पजेशन) = अधिकार । Hot spring (हॉट स्प्रिंग) = गर्म पानी का झरना।

                               Explore the Text

Read the following passage carefully and answer
the questions that follow―
1. Summer vacation came to an end, and the day of the trip
to the hot spring resort finally arrived. It was considered
by the students to be Tomoe's main event. The trip was
to be a 'Seaside School at a place called Toi on the Izu
Peninsula in Shizuoka. There was a hot spring right in
the sea, where the children could both swim and take hot
baths. The father of one of the Tomoe students had a
vacation home there, where all fifty of the Tomoe students
from first through sixth grades could stay.
(a) What came to an end
(b) Who were going to a trip?
(c) Where was Seaside school situated ?
(d) Who had a vacation home?
(e) What could the children do in hot spring?
Ans. (a) Summer vacation came to an end.

(b) Seaside school's children were going to a trip.

(c) Seaside school was situated on Toi on the Izu
Peninsula Shizuoka.

(d) The father of one of Tomoe students had a vacation
home there.

(e) The children could both swim and take hot bath in
the hot spring.

2. Unlike camping inside the school and the Bravery Test,
the three-day stay at Toi Spa was a real-life experience.
For example, they were sent in turns to buy vegetables
and fish for dinner, and when stranger asked them what
school they went to and where they were from, they had
to answer politely. Some of the children nearly got lost
in the woods. Others swam so far they couldn't get back
and had everyone worried.
(a) What was a real experience ?
(b) Who were sent in turns to buy vegetables ?
(c) What did the stranger ask?
(d) Who got lost in the woods ?
(e) Who is the author of this passage?
Ans. (a) Three day stay at Toi Spa was a real experience.

(b) The children were sent in turns to buy vegetables.

(c) The stranger asked them what school they went to
and where they were from.

(d) Some of the children nearly got lost in the woods.

(e) Tetsuko Kuroyanagi is the author of this passage.

□ Answer the following questions :
Q. 1. Who were going on a trip to where?
Ans. Seaside school's childrens going on a trip to hot
spring resort.

Q. 2. Who was the strangest among Tomoe pupils ?
Ans. Totto-chan was strangest among Tomoe pupils.

Q. 3. Where did children stay on the trip
Ans. At a place called Toi on the Izu Peninsula in
Shizuoka, children stay on trip.

Q. 4. How did the children go to. Toispa ?
Ans. By train the children go to Toi spa.

Q.5. How long did the children stay at si spa ?
Ans. Three days stay at Toi spa, of the children.

□ Fill in the blanks with reference to the text :
1. The children went on a trip to a ................ .
2. There was a forest full of .............. .
3. The trip was to be a ............... school.
4. At night the children look turns telling .............. .
5. The man at the sea beach gave Totto-chan a very
long ..................... .
6. Toi spa was a quiet beautiful ..................
Ans. 1. hot spring    2. cicadas    3. sea-side    4. ghost-stories
5. wood shaving     6. village.

□ State whether the following statements are
True' or 'False―
(a) The children went on a one day picnic.
(b) The children were belonged to first through sixth
grades.
(c) The children had to face many problems on the ship.
(d) The sea beach was very crowded.
(e) On the beach the children met a man who was
building a boat.
(f) the headmaster was not able to take the photograph
at last.
Ans.(a) False (b) True (c) True (d) False (e) True
(f) False

□ Choose one word for the following (related to
travel) from the bracket―
(passenger luggege, passport, coolie, ticket-collector)
(a) A person travelling in a vehicle.
(b) A suitase or bags for a traveller.
(c) An official document to travel abroad.
(d) A person carrying luggage of passengers.
(e) A person who collects tickets in the train.
Ans.(a) Passenger (b) Luggage (c) Passport (d) Coolie
(e) Ticket-collector.

□ State whether the following are dependent or
independent clauses―
(a) When the esident arrives here.
(b) I enjoy reading storybooks.
(c) Before the food gets cold.
(d) Because I can't wait for the bus.
(e) We can hardly wait to see the movie.
Ans.(a) Dependent. (b) Independent, (c) Dependent,
(d) Dependent, (e) Independent.

□ Underline the dependent clauses in each―
(a) Because I can't wait, i will go walking.
(b) As the sun sets, I will say goodbye.
(c) Eat your food, before it gets cold.
(d) Whenever you come here make sure to bring your
sister.
(e) We will do whatever is necessary.
Ans.(a) Because I can't wait. I will go walking.
(b) As the sun sets, I will say goodbye.
(c) Eat your food, before it gets cold.
(d) Wheever you come here make sure to bring your sister.
(e) We will do whatever is necessary.

                                               ★★★

  FLIPKART

और नया पुराने